Monday, June 2, 2014

सैनिक, संवेदना, साहस और सच्चाई



भारत-श्रीलंका शांति समझौते पर बहुतेरे लेख, टिप्पणी और किताबें लिखी गई पर साहित्य में इस विषय पर लेखन का साहस बीते पच्चीस वर्षों में किसी ने नहीं दिखाया. हिंदी के अधिकाँश लेखक लीक से हटकर लिखने का खतरा कम मोल लेते हैं इसीलिए पुराना बार बार नए रूप में हमारे सामने आता है. ऐसे में कवि-कथाकार हीरालाल नागर का उपन्यास ‘डेक पर अँधेरा’ विषय के नए उजाले के साथ उस अभाव को भी दूर करता है जो हिंदी में युद्धाधारित उपन्यासों का बना हुआ है. हीरालाल नागर पहली मर्तबा एलटीटीई के बीहड़ इलाक़े में उतरने का जोखिम लेते हैं और ऐसी अदेखी अनसुनी दुनिया से पाठक का परिचय कराते हैं जिसका अनुभव उसे पहले कभी नहीं हुआ.


यह उपन्यास (उपन्यास इसलिए क्योंकि अपने कथ्य के विस्तार और गति के कारण यह कथा कोलाज नहीं उपन्यास ही कहा जायेगा) भारतीय शांति सेना और लिब्रेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम के संघर्ष की व्याख्या भर नहीं है बल्कि उससे कहीं ज़्यादा सैनिकों के अंदरूनी जीवन और संवेदनाओं का साहसिक और मार्मिक दस्तावेज़ है.
औपन्यासिक कथा की शुरुआत 29 जुलाई 1987 को भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गाँधी और श्रीलंका के राष्ट्रपति जे.आर.जयवर्धने के बीच हुए करार के परिणामस्वरुप, भारत द्वारा ‘ऑपेरशन पवन’ पर भेजी जा रही सेना से होती है और 21 मई 1991 को राजीव गाँधी की हत्या तक के घटनाक्रम का तथ्यो समेत सूक्ष्मता से वर्णन करती है. लेखक पाठक को चेन्नई से पलाली, जाफ़ना, वावूनिया तक ऐसे रोमांचक सफ़र पर ले जाता है जहां लाईट मशीनगन, ए.के.47, सेल्फलोडिड 7.62 राइफल्स से निकलती गोलियों की धांय धांय है, जहां वीरान बस्ती है, बीहड़ जंगल हैं, चहलक़दमी करते नगर हैं, युद्ध की गवाही देते खेत हैं, अभेद्य किले हैं, सांवली लड़कियों को घूरती सैनिकों की निगाहें हैं, विरोध है, कुंठा है, मजबूरी है, खतरे हैं, माइन्स हैं, बारूद है, विस्फोट है, मृत्यु है, जीवन है, पराक्रम है, पराभव है, आकांक्षाएं हैं, आशंकाएं हैं, विश्वास है, अविश्वास है, भाग्य है, दुर्भाग्य है, पानी भरते मानव मूल्य हैं, दोस्ती की प्रतिबद्धता है, राजनीति का संकट है, और द्वंद्व  में लटका सैनिक है. जाफना से वावूनिया तक, वावूनिया से किलोनोची तक और किलोनोची से मनार तक फैले लिट्टे के साम्राज्य से हिंदी के पाठक का इससे पहले कभी इतना नज़दीक से परिचिय नहीं होता.
लेखक ने कथा कहने के लिए किसी अफसर या आला अधिकारी को न चुन कर एक ऐसे साधारण जवान ‘संजय चौगलिया’ का चुनाव किया है जिसके माध्यम से निम्न मध्यवर्गीय परिवारों से आए सैनिकों की आकांक्षाओं को सहज ही समझा जा सकता है. दरअसल यह ‘संजय’ लेखक का ही अक्स है जिसने जाफ़ना में रहते हुए इस यथार्थ को भोगा है. यह संजय महाभारत के उस संजय की भांति है जो सबकुछ देखता रहता है और कथा कहता चलता है. इसका कवि ह्रदय समय समय मृत होती संवेदनाओं में उसके भीतर प्राण फूंकता हैं. वह कलम भी उतनी ही ज़िम्मेदारी से पकड़ता है जितनी बन्दूक.. ‘पहल’ ‘साक्षात्कार’ और ‘लहर’ जैसी पत्रिकाओं से ख़ुद को वह साहित्यक समाज से विलग नहीं होने देता.
उपन्यास एक अन्य महत्वपूर्ण पात्र है पन्नी सिल्वम जो जाफना की लड़की से विवाह करना चाहता है. लेकिन जवानों को जाफना में प्रेम की अनुमति नहीं है. इसीलिए छुट्टी की कई अर्जी देने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं होती. जब इस बात को लेकर अफसर द्वारा अनुचित व्यवहार किया जाता है तो आक्रोश में पन्नी सिल्वम द्वारा कम्पनी कमांडर की हत्या कर दी जाती है. यह हत्या हमारे सामने कई सवाल खड़े करती है. मसलन, क्या यह हत्या सहनशीलता की परीक्षा का प्रत्युत्तर था या आज़ादी की उस ख्वाहिश का जवाबी हमला जिसकी लगाम जानकर कसी जा रही थी? अफसर और सैनिक के बीच की गहरी होती खाई और विवशता में लगाए गए बगावत के सुरों को इस घटना में सुना जा सकता है.
यहाँ यह भी देखना ज़रूरी है कि जाफना की लड़की से प्रेम करने पर जिस प्रकार की संदेहास्पद प्रतिक्रिया सामने आती है वह समस्त जाफ्नावासियों को शक के घेरे में खड़ा करती है. अर्थात सामने वाला सदैव दुश्मन हो यह आवश्यक नहीं लेकिन सेना को सुरक्षात्मक दृष्टि और मजबूरी के चलते शक की निगाह से ही देखना पड़ता है. इसीलिए वन्नाकुलम गाँव में संजय बच्चे को अपनी ओर आता हुआ कहता है- “अविश्वास का यह प्रेत इतना बड़ा हो चुका था जो शांति सेना और तमिलियनों को हमेशा डराता था.” संजय अपने और अपने जैसे तमाम जवानों के जीवन को व्याख्यायित करता कहता है “हमारी ज़िन्दगी रोबोट की तरह थी. चाबी भर दी जाती थी और हम चल पड़ते थे, मदारी के बन्दर की तरह, जैसा आदेश मिलता था वैसा करने लगते थे. बस तनाव था जिसकी वजह से सभी कुछ हो रहा था”. इस बहुत कुछ होने में कई बार सैनिक का ‘स्व’ को कहीं खो जाता है, कहीं दब जाता है. उसे ख़ुद को झिंझोड़ने का वक़्त नहीं मिलता. विमर्शों की भरमार के बीच हीरालाल नागर सैनिकों के इस ‘स्व’ को खोजने की एक सार्थक पहल करते है. यह पहल शुरू से अंत तक कई प्रसंगों में लक्ष्य होती है.
पाठक द्वारा आसानी से सैनिकों के अंतर्द्वंद्व को महसूस किया जा सकता है कि कैसे एक जवान युद्ध और शान्ति के बीच सदैव झूलता रहता है, डेक पर लेटा आकाश को निहारता अपने निजी जीवन को कैसे तारों की भाँति छितरा हुआ पाता है, कैसे उसके सपने युद्ध में फायरिंग के साथ धुंआ हो जाते हैं, कैसे उसकी बीवी उसकी भाँती कमर कसकर घर की सीमा पर खड़ी रहती है, कैसे वह थकने पर भी अपने न थकने के व्रत को याद करता है, कैसे वह गोलियों से छलनी लाशों, बेघर लोगों की समृतियों के साथ छुट्टी पर घर लौटता है, क्यों उसे ग़लत की मुखालफत करने का अधिकार नहीं होता, कैसे फ़ौज का अनुशासन गूंगा बना देता है और कैसे वह आज भी औपनिवेशिक काल के सेना ढाँचे का हिस्सा बना हुआ है. उपन्यास में लगातार सैन्य मन की तहें खुलती रहती हैं लेकिन कहीं रुदन में तब्दील नहीं होती. लेखक ने निष्पक्षत का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने भारतीय सैनिकों के शर्मनाक कृत्यों जैसे छेड़छाड़, बलात्कार, यातनाएं, लूटपाट, रसोई राशन को बाज़ार में बेचना आदि को भी बराबरी से कथा का हिस्सा बनाना.
शांति सेना जाफना में प्रभाकरण के हथियार डलवाने और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के उद्देश्य से पहुंची थी लेकिन परिस्थितियों ने शांति सेना और लिट्टे को आमने सामने खड़ा कर दिया. यह तत्कालीन राजनीतिक निर्णय कितना सही या ग़लत था यह अलग बहस का मुद्दा है लेकिन शांति सेना का इन्डियन किल्लिंग फ़ोर्स, बलात्कार, चोर जैसे तमगों के साथ लौटना भारतीय सेना के उस चेहरे को भी दर्शाता है जिसकी कुछ तो वह ख़ुद ज़िम्मेदार थी और कुछ लिट्टे द्वारा वहां की जनता के मन में भरी गई ग़लतफहमी के कारण बनी. डेक पर सवार भारतीय सैनिक जिस अँधेरे को बन्दूक के सहारे चीरने जाते हैं उसी डेक पर अँधेरे को वापिस लेकर लौटते हैं. इस डेक पर बाहर से भीतर तक असफलता का अँधेरा पसर जाता है. कथावाचक अपनी क्षमता का परिचय देते हुए कहता कि हम चाहते तो हमारी नब्बे हज़ार की सेना उनकी कमर तोड़ कर रख सकती थी लेकिन हम तख्तापलट करने नहीं बल्कि आतंक और शांति की इच्छुक सरकार के बीच पुल का कार्य करने गए थे. लिट्टे को बाहर करने के लिए शान्ति सेना भले ही अपनी सीमाओं में बंधी थी लेकिन लेखक की सफलता इसमें है कि वह अपनी कलम को उस सीमा में नहीं बाँधता. वह एलटीटीई के पराक्रम पर न केवल कविता लिखता है बल्कि एक प्रसंग में कहता है “न जाने आज वे लडकियां क्यों याद आ रही हैं जो निडर और निर्भीक थीं और जिनके भीतर संताप और दुःख कलेजे से सटकर बैठा था. मगर मुंह से गुलामी की आवाज़ नहीं निकलती थी. उनके गले में लटकते सायनायड के कैप्सूल और जिद में पहनी फौजी ड्रेस को सलाम करने का मन करता है”. लेकिन अंत में राजीव गाँधी की हत्या के विषय में सुनकर उसे अपने इस लिखे पर पछतावा होता है. यहाँ यह स्पष्ट कर देना ज़रूरी है कि लेखक ने एलटीटीई के कृत्यों या हिंसक गतिविधियों को आतंकी संगठन के रूप में ही देखा है. लिट्टे के जज्बे के प्रति उसके मन में जो भाव आते हैं उसे सैनिक मन से अलग करके देखा जाना चाहिए. 
किसी लेखक के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने समय का यथार्थ पकड़ने की होती है. हीरालाल नागर ने इस चुनौती का बखूबी सामना किया है और कहीं उस पकड़ में ढील नहीं आने दी. इतिहास, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, राजनीति, साहित्य का संगम इस कृति को कई दृष्टि से देखने का अवकाश देता है. लेखक ने न केवल पूर्वदीप्ति पद्धति का प्रयोग कर अपने जीवन संघर्ष को उपन्यास कथा का भाग बनाया है बल्कि सैन्य अभियान के दौरान लिखी कविताओं का यथास्थान प्रयोग भी किया है. कविता, आत्मकथा, संस्मरण, यात्रा वृत्त आदि का मिश्रण हिंदी उपन्यास में अब कोई नई बात नहीं रह गई. इनका आवागमन पठनीयता में रोचकता ज़रूर लाता है लेकिन कभी कभी एक ही प्रसंग को कविता और कथा में कह देने से उसका मर्म समाप्त होने की गुंजाइश बनी रहती है. शुरू से अंत तक उपन्यास कथानुकूलित भाषा में कसा रहता है. हालांकि कवि मन होने के कारण काव्यात्मकता बीच बीच में हिचकोले ज़रूर लेती है. सेना की तकनीकि शब्दावली, प्रतीकों और कहावतों का प्रयोग लेखक ने बड़ी समझदारी से यथोचित स्थानों पर ही किया है.  
सैनिक जब लेखक मन रखता हो तो बन्दूक चलाते वक़्त उसे नहीं भूलना चाहिए कि वह एक लेखक भी है लेकिन जब वह लिख रहा हो तब उसे भूल जाना चाहिए कि वह एक सैनिक है. तभी वह तटस्थ भाव से लेखन कर सकता है. यह भाव हीरालाल नागर की सबसे बड़ी विशेषता बन कर उभरा  है. हीरालाल नागर ने सेना में रहते हुए अपने लेखन को विषम परिस्थितियों के बीच न केवल जिंदा रखा बल्कि तटस्थता को भी धुंधला नहीं पड़ने दिया इसकी खुले मन से सराहना की जानी चाहिए.  यह सच है कि हिंदी में आज सार्थक लेखन कम और छपाई ज्यादा हो रही है, लिखने के नाम पर कुछ भी लिखा जा रहा है. ऐसे में डेक पर अँधेरा एक नया, अनूठा, दिलचस्प, और सचाई के अंधेरे पर अपने हाथों से रौशनी डालने वाला पठनीय उपन्यास है.
                      (नया ज्ञानोदय के मई अंक 'सरहद विशेषांक' में प्रकाशित)

3 comments:

  1. बढ़िया लिखा है, उपन्यास पढ़ना पड़ेगा.

    ReplyDelete
  2. ’डेक पर अन्धेरा’ उपन्यास मैंने कोई आठ-नौ महीने पहले पढ़ा था और बाद में इस बात पर आश्चर्यचकित होता रहा था कि हिन्दी में इस उपन्यास की चर्चा क्यों नहीं हो रही। हिन्दी में हम लोग यार-दोस्तों की रचनाओं और किताबों की चर्चा करते हैं और भूल जाते हैं। हीरालाल नागर के यार-दोस्त या तो हैं नहीं, या उन्हें इतना महत्त्व नहीं देते। इसीलिए इस इतने अच्छे उपन्यास पर कोई विचार-विमर्श नहीं हुआ। भारतीय सेना क्यों असफल होकर श्रीलंका से वापिस आई थी, उसकी कहानी कहता है यह उपन्यास। भारतीय सेना में जो भ्रष्टाचार, जो लूटपाट होती है, उसकी भी सच्ची कहानी बताई गई है। भारतीय सेना की कमियों और भारतीय सैनिकों की कमज़ोरियों का भी काला-चिट्ठा है इस उपन्यास में। हम सभी को यह उपन्यास ज़रूर पढ़ना चाहिए ताकि भारतीय सेना के जीवन से भी हम परिचित हो सकें। भारतीय जन-जीवन के के इस पक्ष को यह उपन्यास खुल कर उजागर करता है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. फौज के जीवन पर आधारित एक और उपन्यास है पत्थर पर दूब-सुंदर चंद ठाकुर। यह भी कथ्य एवम कलेवर के हिसाब से बेहतरीन उपन्यास है पर देखता हूँ कि मुख्य धारा के हिन्दी साहित्य में इसका जिक्र न के बराबर है ऐसा क्यों है यह समझ के परे है

      Delete